बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India)

Spread the love

बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) के बारे में। फेस वॉश का चलन अभी शुरू हुआ है लेकिन इससे पहले लोग साबुन का ही इस्तेमाल किया करते थे। बेशक बाजार में कई सारे फेस वाश मिल जाएंगे लेकिन साबुन की जगह नहीं ले पाएंगे। एक अच्छे साबुन की पहचान उसके ब्रांड और कीमत से नहीं होती। बल्कि आपको बेस्ट शॉप खरीदने के लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है।

बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India)
बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India)

अगर आपको अपनी स्किन से प्यार है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिसमें हम आपको बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का ध्यान रखना है साबुन खरीदते समय। आज हम सुंदरता के इस लेख में आपको बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) के बारे में बताएंगे।

जब कभी भी बाजार में साबुन खरीदने के लिए निकले तो आपको एसेंशियल ऑयल के बारे में मालूम होना चाहिए। साबुन खरीदते समय एक बार पीछे पढ़ ले कि इसे बनाने में किन तेलों का इस्तेमाल किया गया है। तेल आपके चेहरे को मॉइश्चराइज  करने में और राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर साबुन में एसेंशियल ऑयल मौजूद नहीं है तो उसे ना खरीदें।  इस बात का भी ध्यान रखें कि साबुन में नेचुरल ऑयल ही होना चाहिए और कोई केमिकल नहीं होना चाहिए।

पीएच लेवल की जानकारी हैं जरुरी

जब आप साबुन खरीदने निकले तो आपको उसका पीएच लेवल चेक करना होगा। हमारी त्वचा का पीएच लेवल 4 से लेकर 6.5 के बीच में होता है। चाहे साबुन दिखने में कितना ही  खूबसूरत हो लेकिन उसका पीएच लेवल जरूर चेक करना चाहिए फिर चाहे उसमें किसी भी तरह के प्राकृतिक तत्व ही क्यों ना मिले हो।

आपको केमिकल फ्री साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। साबुन खरीदने से पहले  उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ले। अगर साबुन में केमिकल मिला है तो उसे इस्तेमाल ना करें वह आपकी त्वचा को हानि पहुंचाएगा। हमेशा एक नेचुरल साबुन का ही चयन करें।

चेहरे और बॉडी के लिए अलग-अलग तरह के साबुन मौजूद होते हैं। इसीलिए आप को ध्यान में रखना होगा कि चेहरे के लिए अलग साबुन लिया जाए और बॉडी के लिए अलग।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

चलिए  अब जानते हैं बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) कौन-कौन से हैं?

डव का ब्यूटी क्रीम बार

डव एक विदेशी कंपनी है जो कि इंडिया की सबसे अच्छी  साबुन बनाने वाली कंपनियों में शामिल है। यह कंपनी महिलाओं के लिए प्रोडक्ट बनाती है और उनकी खूबसूरती और कॉन्फिडेंस बढ़ाने के कार्य में जुड़ी है। डव साबुन में एक चौथाई मॉइश्चराइजिंग क्रीम होती है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाती है और चेहरे पर ग्लो बनाए रखती है। साथ ही साथ यह साबुन आपके चेहरे को गहराई तक साफ करता है। इस साबुन को आप बॉडी के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। ना केवल यह आपकी चेहरे की सफाई करेगा बल्कि इसमें  अच्छी सुगंध भी आती है।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

पीयर्स (Bharat ka number van sabun)

पीयर्स का मॉइश्चराइजिंग सॉप: पीयर्स काफी पुरानी और जानी मानी कंपनी है जिसने अपना नाम अपने साबुन की वजह से हासिल किया है। बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) की बात करें तो पीयर्स भी उनमें से एक है। इसका साबुन आपको काफी मुलायम मिलेगा जो दुनिया भर में कई लोग इस्तेमाल करते हैं। यह आपकी त्वचा को  मॉइश्चराइज करता है साथ के साथ चेहरे से गंदगी को निकालकर चेहरा साफ बनाता है।

बायोटिक का साबुन (भारत का नंबर वन साबुन)

बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) की बात करें तो बायोटिक का साबुन  नहीं भूलना चाहिए। आयुर्वेदिक  इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके बनाया गया साबुन आपकी त्वचा को तेल से मुक्त करता है और  ताजी खुशबू देता है। इसमें कई नेचुरल गुण होते हैं जो आपकी डेड स्किन को निकालने में मदद करते हैं और आपके स्किन को मुलायम बनाते हैं।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

फिआमा (सबसे अच्छा साबुन)

बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) में अब बारी आती है  फिआमा के साबुन की। यह भारत का एक ऐसा ब्रांड है जो आपकी त्वचा को और गहराई से साफ करने में मदद करता है। कई सारे तत्वों से मिलकर  बना हुआ साबुन बहुत खुशबूदार होता है और आपकी त्वचा को ग्लोइंग इफेक्ट देता है।

डेटोल (Sabse Achha Sabun)

बेस्ट शॉप इन इंडिया (best soap in india) की बात हो रही हो और हम डेटोल को भूल जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। डेटॉल का इस्तेमाल डेटोल के हर एक घर में होता है। यह एक ऐसा ब्रांड है जिस पर लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं और यह आपके शरीर से 90% से भी ज्यादा कीटाणुओं को मारता है।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

FAQ

Q. भारत में इस्तेमाल किए जाने वाला नंबर वन पर कौन सा साबुन है?

Ans: अगर भारत में मौजूद नंबर वन साबुन की बात करें तो इसमें डेटोल को रखना उचित होगा क्योंकि हर घर में इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन है।

Q. क्या शरीर को गोरा करने वाला साबुन है?

Ans: डव के साबुन को शरीर गोरा करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Q. शरीर में कौन सा साबुन लगाना चाहिए?

Ans: जिस साबुन में ग्लिसरीन मिला हो उसका इस्तेमाल आप शरीर पर कर सकते हैं।

Q. कौन सा साबुन दुनिया में नंबर वन है?

Ans: दुनिया में नंबर वन साबुन की बात हो रही हो और हम लाइफ ब्वॉय को भूल जाएं ऐसा नहीं हो सकता।

Q. चेहरा साफ करने वाला साबुन का नाम क्या है?

Ans: बाजार में आपको कई तरह के साबुन मिल जाएंगे जो आपके चेहरे को साफ करने में मदद करेंगे।

Q. दुनिया में मौजूद सबसे महंगा साबुन?

Ans: खान अल सबौन नाम का यह साबुन दुनिया में मौजूद सबसे महंगा साबुन है। इसकी कीमत तकरीबन ₹2,00,000 है।

Q. बिना केमिकल वाला साबुन कौन सा है?

Ans: बाजार में मौजूद नीम और तुलसी वाले साबुन जिसमें एलोवेरा भी मिला हो बिना केमिकल के होते हैं।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India) की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा दी गयी हैं। मुझे आशा हैं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। हर व्यक्ति की बॉडी अलग होती हैं इसलिए सोप चुनाव व्यक्ति को अपने शरीर के अनुसार ही करना चाहिए. आप चाहे तो किसी चिकित्सक की सलाह भी ले सकते हैं। कई अन्य शॉप भी हैं बहुत अच्छे यहाँ पढ़ें

Leave a Comment